KamaSutra :: नाख़ून बढ़ाने लम्बे करने के सरल घरेलू तरीके

नाख़ून बढ़ाने लम्बे करने के सरल घरेलू तरीके
नाखूनों की देखभाल तथा उन्हें बढ़ाने के आसान टिप्स(Nail Care and easy tips to increase them)
नाखूनों की देखभाल तथा उन्हें बढ़ाने के आसान टिप्स upcharnuskheहाथो की सुंदरता में नाखूनों की अहम भूमिका होती है. हर महिला चाहती है की उसके नाखून सुंदर तथा आकर्षित लगें तथा सजे-संवरे और साफ-सुथरे हों. इसके लिए वह अनेक प्रयत्न करते रहती हैं. नाखून भी शरीर के अंगों में से एक होते हैं ज्यादातर लोग इनसे जुड़ी किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण नाखून टूटने लगते हैं

और जल्दी बढ़ते भी नहीं और असमय टूटने लगते हैं और इनका रंग भी पीला और बेजान नजर आने लगते हैं.

नाखून अगर मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो ब‍हुत मेकअप के बाद भी खूबसूरती अधूरी रह जाती है. इसलिए इन पर ध्यान देना जरूरी है. वहीं सेहत ठीक न रहने पर भी नाखून कमजोर और पीले हो जाते हैं. नाखूनों के लि‍ए तो अपने आहार पर भी ध्‍यान देने की जरूरत होती है. साथ ही नाखूनों को सही आकार देने तथा नाखूनों की मालिश करना भी बहुत जरुरी होता है. यदि आप भी चाहते हैं आपके नाखून लम्बे तथा आकर्षित लगें तो इसके लिए आपको उनका ख्याल रखने की जरूरत होती है. आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनसे नाखून की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है.

नाखूनों के लिए लहसुन का प्रयोग(Using garlic for nails Care)

लहसुन में मैग्‍नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम भरपूर मात्र में पाया जाता है, जो नाखूनों को मजबूत बनाता है. नाखूनों की मजबूती देने के लिए लहसुन की एक कली के दो टुकड़े बना लें. अब इसे लगभग 10 मिनट तक अपने नाखूनों में रगड़े. कुछ दिन इसका प्रयोग करने से आपके नाखून बढ़ने लगेंगे.

नाखूनों के लिए मक्खन का फायदा (Use butter for nails care)

मक्खन से नाखूनों की चमक बढ़ाई जा सकती हैं साथ ही नाखून भी बढ़ने लगते हैं इसके उपाय के लिए आप थोड़ा मक्खन लें और उसे गर्म करने के बाद हल्के हाथों नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए. कुछ मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें. प्रतिदिन ऐसा करने से नाखूनों को पोषण मिलेगा जिससे नाखून बढ़ने लगेंगे.

नाखूनों के लिए बेबी ऑयल का प्रयोग (Use baby oil to nails care)

बेबी ऑयल को एक मॉइश्चराइजर के रूप में जाना जाता है. बेबी ऑयल से नाखूनों की नियमित मसाज करने से इनकी नाखूनों की चमक बरकरार रहती है साथ ही नाखूनों का रूखापन भी समाप्त हो जाता है.

नाखूनों के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग

पेट्रोलियम जेली भी नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने में काफी सहायक होती है. इसके प्रयोग के लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले पेट्रोलियम जेली की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों पर लगाएं. इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है साथ ही उनकी चमक बरकरार रहती है.

नाखूनों के लिए दूध का प्रयोग

यदि आपके नाखूनों बहुत कमजोर है और बार-बार टूट जाते हैं तो उन्हें भरपूर पोषण की आवश्यकता है. सिर्फ हड्डिया ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी उचित पोषण मिलना जरुरी होता है. दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें ऐसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ बढ़ने भी लगते हैं.

नाखूनों के लिए सरसों का तेल के फायदे

रसोई में खाना बनते समय ध्यान रखे की किसी गर्म वस्तु को हाथ से न पकड़े इससे नाखूनों चटकने लगते हैं. चटके हुए नाखूनों को रात में सरसो के तेल में कुछ देर डुबोकर रख दें. कुछ दिन इस विधि के प्रयोग से नाखूनों के चटकने की समस्या खत्म हो जाएगी.

नाखून काटने का ढंग

अनेक लोग अपने नाखूनों को टेढ़े-मेड़ा काट देते हैं जिनसे उनकी शोभा खराब हो जाती हैं. नाखूनों को सदैव नेलकटर से काटें, ब्लेड या कैंची से नहीं. इसके अलावा नाखूनों को कभी भी दांत से नहीं काटना चाहिए इससे शरीर को हनी पहुंचती है साथ ही नाखून भी बेजान होने लगते हैं.

नाखूनों के लिए विटामिन ई का प्रयोग

नाखूनों को बढ़ाने तथा उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद आहार का सेवन करें. विटामिन ई से भरपूर तत्व नाखूनों की चमक को हमेशा बरकरार रखते हैं.

(Visited 1 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *